Connect with us

विशेष

एक और झटका! पेट्रोल, डीजल, LPG पर अब ‘Cow cess’ लगाने की तैयारी

Published

on

Advertisement

एक और झटका! पेट्रोल, डीजल, LPG पर अब ‘Cow cess’ लगाने की तैयारी

 

मध्य प्रदेश में पेट्रोल, डीजल, LPG पर ‘गौमाता सेस’

Cow Cess on Petrol Diesel in Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश वाकई में गजब है. यहां कि शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) सरकार पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस (LPG) सिलेंडर पर ‘गौमाता उपकर’ (cow cess) लगाने की योजना पर काम कर रही है. राज्य सरकार को उम्‍मीद है कि इस नए सेस से उसे हर साल 200 करोड़ रुपये की कमाई होगी. इस नए सेस से मिली रकम का इस्तेमाल गायों के कल्‍याण के लिए किया जाएगा.

Advertisement
  

पेट्रोल, डीजल पर 15 पैसे Cow Cess

15 paise cow cess on petrol diesel

मध्य प्रदेश राज्‍य के पशुपालन विभाग ने यह प्रस्‍ताव तैयार किया है. विभाग ने पंजाब, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा का उदाहरण देते हुए कहा है कि यहां पहले से ही गाय उपकर वसूला जा रहा है. पशुपालन विभाग ने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 15 पैसे Cow Cess लगाने का प्रस्ताव दिया है

 

Advertisement

LPG पर 10 रुपये Cow Cess

10 rupees cow cess on lpg

पेट्रोल, डीजल के अलावा मध्य प्रदेश सरकार रसोई गैस सिलेंडर पर भी 10 रुपये प्रति सिलेंडर का गाय उपकर लगाने की तैयारी में है. विभाग ने इसके लिए भी प्रस्ताव दिया है.

 

‘संस्कृति बचाने के लिए गौमाता सेस’

This cess to save our culture

इस गौमाता सेस से राज्य सरकार को उम्मीद है कि उन्हें अच्छा राजस्व इकट्ठा होगा. पेट्रोल और डीजल पर गौमाता उपकर से एक साल में 120 करोड़ रुपये, जबकि रसोई गैस सिलेंडर से 83 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है. आपको बता दें कि 20 नवंबर को गाय मंत्रिमंडल गठित किया गया था, इस बैठक की अध्यक्षता खुद मुख्‍यमंत्री चौहान ने की थी. उन्होंने कहा था कि गौमाता सेस से भारतीय संस्कृति को बचाने में मदद मिलेगी.

Advertisement

Source : Aaj Tak

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *