Connect with us

विशेष

महिलाओं को बिना गारंटी के मिल रहा 10 लाख तक का लोन, इस तरह से शुरू करें अपना बिजनेस

Published

on

Advertisement

महिलाओं को बिना गारंटी के मिल रहा 10 लाख तक का लोन, इस तरह से शुरू करें अपना बिजनेस

सिडबी द्वारा छोटे एवं मध्यम साइज का नया बिजनेस शुरु करने के लिए और पुराने बिजनेस का विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन दिया जाता है. सिडबी द्वारा ‘महिला उद्यम निधि’ स्कीम (Mahila Udyam Nidhi Scheme) चलाई जाती है. इस स्कीम के तहत महिला उद्यम को बढ़ावा देने और महिलाओं को करोबार शुरू करने के​ लिए किफायती दर पर वित्तीय मदद की जाती है. महिला उद्यम निधि के तहत मिलने वाली फंडिंग के तहत मैन्युफैक्चरिंग और उत्पादन जैसी एक्टिविटीज शुरू की जा सकती हैं

Advertisement

मिलेगा 10 लाख का लोन

इस स्कीम के तहत महिलाओं को कारोबारी बनाने के लिए कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है. इस योजना में महिलाएं अधिकतम दस लाख रुपये का लोन ले सकती हैं. अधिकतम 10 साल में लोन रीपेमेंट की सुविधा मिलती है. इसमें पांच साल का मोरेटोरियम पीरियड भी होगा.

नहीं देनी पड़ती है सिक्योरिटी या गारंटी

खास बात ये है कि लोन लेने के लिए महिलाओं को कोई कोलेटरल या सिक्योरिटी नहीं देना होता है. इस स्कीम को सिडबी ने पीएनबी के साथ शुरु किया लेकिन अब कई बैंक जुड़ गए हैं. इसका लाभ पाने के लिए पात्र महिलाओं के लिए कुछ शर्तें होंगी, जिसपर ध्यान देने की जरूरत है.

Advertisement

इन उद्योगों को मंजूरी

योजना के तहत ब्यूटी पार्लर, सैलून, सिलाई, कृषि और कृषि उपकरणों की सेवा, कैंटीन और रेस्टोरेंट, नर्सरी, लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग, डे केयर सेंटर, कम्प्यूटराइज़्ड डेस्क टॉप पब्लिशिंग, केबल टीवी नेटवर्क, फोटोकॉपी (जेरॉक्स) सेंटर, सड़क परिवहन ऑपरेटर, प्रशिक्षण संस्थान, वॉशिंग मशीन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल गैजेट्स रिपेयरिंग, जैम-जेली व मुरब्बा बनाना आदि छोटे उद्योग शुरू किए जा सकते हैं

1 फीसदी लिया जाएगा हर साल सर्विस टैक्स

छोटे व्यवसाय (MSME), अति-छोटे व्यवसाय (SSI) की शुरुआत करने के लिए आवेदक महिला का किसी उद्योग से जुड़ा होना जरूरी है. व्यवसाय में महिला उद्यमी का मालिकाना हक कम से कम 51% होना चाहिए. स्वीकृत लोन के अनुसार संबंधित बैंक प्रति वर्ष 1% का सर्विस टैक्स लिया जाता है.

Advertisement

 

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *