Connect with us

समाचार

1 दिसंबर से लागू होंगे बड़े बदलाव, आपकी जिंदगी पर होगा ये असर

Published

on

Advertisement

1 दिसंबर से लागू होंगे बड़े बदलाव, आपकी जिंदगी पर होगा ये असर

1 दिसंबर से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए RTGS (Real Time Gross Settlement) की सुविधा अब 24 घंटे और सातों दिन मिलेगी. ये सुविधा NEFT में पिहले से ही मिल रही है. अभी महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक यह सुविधा मिलती है. RTGS के जरिए 2 लाख रुपए से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं कर सकते.

Advertisement

 

1 दिसंबर से चलेंगी नई ट्रेनें

Advertisement
New trains from December 1

लॉकडाउन खुलने के बाद से रेलवे अपनी सेवाएं सामान्य कर रहा है. रेलवे ने त्योहारों और जरूरत के हिसाब से स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, और इसमें डिमांड के हिसाब से इजाफा भी किया है. अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों को सामान्य रूप से चलाया जाएगा. इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल जैसे ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है. 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल रोजाना चलेगी.

  
1 दिसंबर से बदल जाएंगी रसोई गैस की कीमतें
LPG cylinder price will be changed

1 दिसंबर को रसोई गैस के दाम बदल जाएंगे, क्योंकि हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस सिलेंडरों के दामों की समीक्षा करती है. हालांकि पिछले कुछ महीनों से इनकी कीमतें जस की तस हैं. अब पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव आया है, इसलिए ये भी तय है कि LPG सिलेंडर के दाम भी बदल जाएंगे.

Advertisement
  

बीमा के प्रीमियम में कर सकेंगे बदलाव

Premium can be changes for insurance

कोरोना संकट काल में कई लोगों ने इंश्योरेंस लिया, लेकिन प्रीमियम को लेकर उनकी चिंताएं भी बढ़ीं, लेकिन अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 परसेंट तक घटा सकते हैं. यानि आधे किस्त के साथ भी बीमा पॉलिसी को जारी रख पाएगा. इसी तरह ULIP प्लान पर बेहतर रिटर्न देने की कोशिश की गई है.

 

 

Source : Zee News

Advertisement