Connect with us

Medical update

PM की अपील पर हरियाणा में एक दिन पहले जनता कर्फ्यू जैसे हालात, बाजार बंद, सड़कें सुनसान

Published

on

 कोरोना वायरस को अगर रोकना है तो चेन को तोड़ना होगा। इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू की अपील की थी। 22 मार्च को सुबह सात से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू की घोषणा की थी। पीएम की अपील का असर एक दिन पहले से ही देखने को मिला। सड़कों पर सन्‍नाटा था। रेलवे स्‍टेशन, बस स्‍टेशन भी सुनसान थे। यहां तक दुकानें, बाजार पूरी तरह से बंद।

PM की अपील पर हरियाणा में एक दिन पहले जनता कर्फ्यू जैसे हालात, बाजार बंद, सड़कें सुनसान

कोरोना वायरस के चलते अब स्टेशन पर ट्रेन से यात्रा करने के लिए यात्रियों की संख्या भी कम हो गई है। एक और रेलवे रिजर्व टिकटों की राशि यात्रियों को लौटा रहा है, दूसरी तरफ दैनिक यात्री भी कम हुए है। शनिवार को कैथल, पानीपत, जींद, अंबाला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, करनाल रेलवे स्टेशन बिल्कुल खाली रहा।

कोरोना वायरस के चलते नागरिक अस्पताल में भी मरीज और उनके परिजन नहीं दिखे। अस्पताल परिसर में सन्नाटा पसरा रहा। नागरिक अस्पताल में रोजाना करीब 1700 मरीज इलाज के लिए पंजीकरण कराते हैं। यहां तक की दवा काउंटर पर दो से ढाई घंटे में दवा लेने में लगते हैं। शनिवार को अस्पताल में मरीजों की संख्या रोजाना के मुकाबले एक चौथी ही नजर आयी है। साथ ही फ्लू के मरीजों को फ्लू की ओपीडी में भेजा जा रहा था। इस संबंध में पीएमओ डा. पूनज जैन ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते मरीजों से लंबी लाइन नहीं लगाने की अपील की जा रही है। इसके साथ ही मरीजों को कोरोना वायरस से बचाव के प्रति जागरुक भी किया जा रहा है।

अंबाला रेलवे स्‍टेशन में सैनिटाइजर स्प्रे का छिड़काव 

रेलवे की ओर से पूरी सावधानी बरती जा रही है। रेलवे स्टेशन पर दफ्तर, टिकट काउंटर, मशीन, गेट आदि को सैनिटाइजर से साफ किया जा रहा है। साथ ही एनाउंसमेंट कर अंबाला डिवीजन के सभी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है। ताकि वह सावधानी बरतें।

कुरुक्षेत्र में रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर पसरा सन्नाटा

रोजाना एक लाख से अधिक से यात्रियों को लाने व ले जाने वाली रोडवेज बसों में शनिवार को यात्री ना के बराबर ही रहे। 52 सीट वाली बस में मुश्किल से 10 से 15 यात्री ही सफर कर रहे है। एक अधिकारी ने बताया कि यमुनानगर रूट पर सबसे अधिक आमदनी होती है। लेकिन इतने व्यस्त रूट पर यात्री ही गायब है। वहीं, शाम तक डिपो में खड़ी हो जाएगी बसें जिला कुरुक्षेत्र डिपो व पिहोवा सब डिपो में कुल 130 बसें है। जो सभी बसें अपने-अपने निर्धारित रूटों पर चली हुई है। वहीं लंबी दूरी वाली बसों को फोन के माध्यम से ड्राइवर को सूचित कर दिया है कि वे अपनी बसों को लेकर डिपो में पहुंचे और दूसरी ओर जिनका रात्रि ठहराव अन्य डिपुओं में होता है। वे अपनी बसें उसी डिपो में खड़ी करेंगे। रेलवे स्‍टेशन में भी या‍त्री काफी कम दिखाई दिए।

ग्राहक नहीं तो वो क्या करेंगे रेहड़ी लगाकर 

फ्रूट रेहड़ी मोहन ने बताया कि रविवार को अगर सड़कों पर ग्राहक ही नहीं होगा तो वो अपनी रेहड़ी लगाकर क्या करेग? अगर कोई अन्य रेहड़ी लगाता है तो उसे कोई हर्ज नहीं है। वह सरकार का समर्थन करता है और अपने घर पर रहेगा।

सरकार के साथ 

फ्रूट रेहड़ी पींटू ने बताया कि जब सरकार हमारे स्वास्थ्य के लिए कदम उठा रही है तो उसे एक दिन रेहड़ी ना लगाने से परेशानी नहीं है। वह सरकार के साथ है। वह रविवार को रेहड़ी नहीं लगाएगा।

कुरुक्षेत्र से ये रहेगी ट्रेन रद 

ट्रेन नंबर नाम

12058  नई दिल्ली जन शताब्दी एक्सप्रेस

14732  दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस

12460  नई दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस

64454  कुरुक्षेत्र-दिल्ली मेमू

64465  नई दिल्ली-कुरुक्षेत्र मेमू

12011  कालका शताब्दी

12012  नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस

12005  कालका शताब्दी एक्सप्रेस

14217-18  उच्चहार एक्सप्रेस

12459  अमृतसर इंटरसिटी एक्सप्रेस

12057  ऊना हिमाचल जन शताब्दी एक्सप्रेस

रेलवे स्टेशन पर सभी कर्मचारियों को बुलाया गया है और सभी को अपने दफ्तरों ही बैठने के लिए कहा गया है। चार की बजाय एक ही टिकट काउंटर खोला जाएगा। क्योंकि लंबी दूरी की ट्रेनें चल रही है। रद ट्रेनों की संख्या बढ़ सकती हैं।

एसएन गुप्ता, स्टेशन अधीक्षक, कुरुक्षेत्र।

जींद की जनता तैयार

प्रधानमंत्री के आह्वान पर जनता कर्फ्यू के लिए जींद की जनता तैयार है। शहर की सामाजिक संस्थाओं ने कफ्र्यू में सहयोग देने का ऐलान किया है। सामाजिक संस्थाओं भारत विकास परिषद, जेसीआई, लायंस क्लब, सृष्टि फाउंडेशन व अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि सोशल मीडिया के जरिए लोगों से रविवार को घरों में रहने की अपील कर रहे हैं। हरियााा प्रदेश व्यापार मंडल ने भी रविवार को दुकानें बंद रखने का ऐलान किया है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *