Connect with us

विशेष

पीएम मोदी ने 250 रु में वैक्सीन का संदेश दिया, अगले दिन 600 की क़ीमत कंपनी ने तय कर दी

Published

on

Advertisement

पीएम मोदी ने 250 रु में वैक्सीन का संदेश दिया, अगले दिन 600 की क़ीमत कंपनी ने तय कर दी

 

 

Advertisement

भारत सरकार के निर्देशों के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों की घोषणा कर दी है. राज्य सरकारों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की प्रति डोज की कीमत 400 रुपये और प्राइवेट अस्पतालों के लिए प्रति डोज की कीमत 600 रुपये होगी. संक्रमण से बचने के लिए कोविशील्ड की दो डोज ली जाती है. पहली और दूसरी डोज के बीच 4 से 6 हफ्ते का अंतर होता है.

Covishield Prices Govt of India directives vaccine Rs 400 per dose state governments Rs 600 private hospitals SII

Advertisement

सीरम इंस्टीट्यूट ने सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, “अगले दो महीनों के लिए हम टीकों की उत्पादन क्षमता बढ़ाएंगे. हमारी क्षमता का 50 फीसदी टीके भारत सरकार के टीकाकरण अभियान को दिए जाएंगे और बाकी 50 फीसदी राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों के लिए होंगे.” कंपनी ने कहा है कि उसके टीके बाकी सभी टीकों की तुलना में सबसे सस्ते हैं. अमेरिकन कंपनी फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन 1500 रुपये प्रति डोज है. स्पुतनिक वी की कीमत 750 रुपये प्रति डोज है.

कोरोना वायरस की 'फ्री वैक्सीन' पर बिहार में गरमाई सियासत- प्रेस रिव्यू - BBC News हिंदी

Advertisement

केंद्र ने SII और भारत बायोटेक को दिए 4500 करोड़

वैक्सीन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में केंद्र ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक को समर्थन देने को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दी है. हाल ही में वित्त मंत्रालय ने सीरम इंस्टीट्यूट के लिए 3,000 करोड़ और भारत बायोटेक को 1,500 करोड़ रुपये प्रदान करने की मंजूरी दी है और इन्हें जल्द ही यह क्रेडिटवितरित किया जाएगा. इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने सुझाव दिया था कि उन्हें वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए करीब 3000 करोड़ रुपए की जरूरत है.

Source : ABP News

Advertisement