Connect with us

पानीपत

पानीपत के निजी अस्पतालों को कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी, 25% बैड को रिर्जव रखने के आदेश

Published

on

Advertisement

पानीपत के निजी अस्पतालों को कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी, 25% बैड को रिर्जव रखने के आदेश

 

पानीपत में कोविड-19 के केस बढ़ने के बाद जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्थ करने के लिए तैयारी शुरू की है। DC ने निजी अस्पतालों को कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए बनाने के लिए कदम उठाए हैं। सभी निजी अस्पतालों को 25 फीसदी बैड को कोविड पेसेंट के लिए रिजर्व रखने के आदेश दिए गए हैं। कोरोना पीड़ितों की सहायता के लिए लघु सचिवालय में कोरोना हैल्प लाइन बनाया जाएगा। निजी अस्पतालों में रोजाना आने वाले कोरोना संक्रमितों की डिटेल स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी। कोरोना की गाइड लाइन का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती बरतने की तैयारी है।

Advertisement

कोरोना को लेकर बैठक में शामिल DC - Dainik Bhaskar

रविवार को पानीपत में कोरोना के रिकॉर्ड 366 केस सामने आए हैं। जिसके बाद सरकारी और निजी अस्पतालों में बैड की संख्या सुनिश्चित करने पर जोर दिया जा रहा है। जिसको लेकर सोमवार को लघु सचिवालय में DC धर्मेंद्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक की। DC धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि वास्तव में जरूरतमंद कोविड पेसेंट को बैड न मिलने की समस्या देखने को मिल रही है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि जो कोविड पेसेंट होम आइसोलेंशन में रह सकते हैं, उन्हें होम आइसोलेट ही किया जाए। क्रिटिकल पेसेंट को ही बैड दिया जाए। इसके लिए सिविल सर्जन की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। जिसमें जिला प्रशासन की ओर से डयूटी मजिस्ट्रेट के रूप में अधिकारी, CMO के साथ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का प्रतिनिधि और संबंधित अस्पताल का प्रतिनिधि होगा। सभी अस्पतालों में रोजाना आने वाले कोविड पेसेंट व कवर होने वाले बैड की रिपोर्ट दैनिक आधार पर देनी अनिवार्य है। भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अर्चना गुप्ता ने कहा कि सभी को टीम वर्क के रूप में काम करना है। पिछली बातों से सबक लेकर लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें।

अस्पताल व शिक्षण संस्थान बनाए जा रहे कोविड केयर सेंटर
DC धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि NC कॉलेज, गीता इंजीनियरिंग कॉलेज नौल्था, APPTI BPS], पाईट कॉलेज व अन्य संस्थानों काे कोविड केयर सेंटर बनाने पर काम चल रहा है। जिला आपदा प्रबंधन कमेटी की ओर से SDM स्वप्रील पाटिल की अध्यक्षता में गठित कमेटी मूलभूत चीजें खरीदने के लिए दरें तय करेगी।

Advertisement

24 घंटे चालू रहेगा हैल्प लाइन सेंटर
आगामी दिनों में लघु सचिवालय में कोविड-19 को लेकर कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए हैं। जिसके तीन नंबर जारी किए जाएंगे। रात और दिन में अलग-अलग शिफ्टों में कर्मचारी तैनात रहेंगे।

गाइड लाइन का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई
DC धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि विवाह समारोह में खुले में 200 और इंडोर स्पेस में 50 व्यक्तियों की अनुमति है। अंतिम संस्कार में भी 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं। सभी इंसीडेंट कमांडर और संबंधित इंस्पेक्टर निरीक्षण करके बैंकेट, होटल या अन्य संस्थान कानूनों की अवहेलना करता है तो उसे भविष्य के लिए बंद कर दिया जाए। दुकानदार, रेहड़ी लगाने वाले, ऑटो चालक बिना मास्क मिले तो चालान करें।

 

 

Source : Bhaskar

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *