Connect with us

विशेष

पंजाब-हरियाणा बार्डर पूरी तरह सील, दिल्‍ली कूच को भारी संख्‍या में पहुंचे किसान,

Published

on

Advertisement

किसानों के दिल्‍ली कूच के मद्देजर हरियाणा सरकार ने पंजाब से लगती सीमा पूरी तरह सील कर दी है। अंबाला में चंडीगढ़-दिल्‍ली हाइवे पर पंजाब की ओर काफी संख्‍या में किसान जुट गए हैं। उनको रोकने के लिए भारी पुलिस बल और अर्द्ध सुरक्षा बलों के जवान तैनात कर दिए गए हैं। बार्डर को पूरी तरह सील कर दिया गया है और किसी को भी पंजाब की ओर से हरियाणा में द‍ाखिल नहीं होने दिया जा रहा है।

राज्‍य में अन्‍य सीमाओं को भी पूरी तरह सील किया गया है। अंबाला में चंडीगढ़- दिल्‍ली हाईवे पर कड़ी सुरक्षा है और बैरिकेट्स लगाकर सड़क पर आवागमन पूरी तरह रोक दिया गया है। पंजाब की ओर से किसानों को रोकनके लिए भारी संख्‍या पुलिस और अर्द्ध सुरक्षा बलों के जवान तैनात हैं। अंबाला में मोहड़ा मंडी के पास  रैपिड एक्शन फ़ोर्स की टीम भी तैनात है। मंडी के पास और हाईवे पर काफी संख्‍या में किसान पहुंच गए हैं और पंजाब की ओर से उनका आना जारी है।

Advertisement

सिरसा और जींद में भी पंजाब बार्डर सील, जींद में सीमा पर ट्रैक्टर के साथ पंजाब के किसानों ने जमाया डेरा

 

Advertisement

हरियाणा में भी कृषि कानूनों के विरोध में भारतीय किसान यूनियन के दिल्ली कूच को लेकर प्रशासन और किसान नेता आमने-सामने आ गए हैं।  दिल्ली में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच प्रस्तावित किसान आंदोलन में शिरकत करने से रोकने के लिए प्रशासन ने किसान नेताओं की धर-पकड़ की जा रही है। प्रदेश की सीमाएं बुधवार सुबह से ही पूरी तरह सील कर दी गई हैं। सिरसा और जींद में पंजाब से लगती सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था चौकस कर दी गई है तो झज्जर जिले में धारा 144 लगा दी गई है।

अंबाला में हरियाणा-पंजाब बार्डर पर तैनात अर्द्ध सैनिक बलों के जवान। एएनआइ

Advertisement

पुलिस की सख्ती को देखते हुए भाकियू ने भी अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए अब अंबाला जिला के गांव मोहड़ा के पास जीटी बेल्ट के किसानों को एकत्रित करने का फैसला किया और यहां बुधवार सुबह से किसान आने लगे। सिरसा में तीन, फतेहाबाद में एक, करनाल में तीन, चरखीदादरी में छह समेत हिसार,  रोहतक, भिवानी, यमुनानगर और अंबाला से कई किसानों को पुलिस ने के हिरासत में लिया है। अंबाला में भी पंजाब से आने वाले किसानों को रोकने के लिए नाकेबंदी कर दी गई है।

अंबाला में हरियाणा-पंजाब बार्डर पर तैनात रैपिड एक्‍शन फोर्स के जवान।

जींद में पंजाब के किसानों ने बार्डर पर जमाया डेरा

 

पंजाब सीमा को गांव दातासिंहवाला के पास बैरिकेड लगाकर पुलिस ने सील कर दिया है। पंजाब सीमा पर लगाए गए बैरिकेड के पास भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है। वहीं पंजाब के काफी किसान ट्रैक्टर ट्राली लेकर बार्डर के पास पहुंचे, लेकिन बैरिकेड लगा होने के चलते किसानों ने वहीं पर डेरा जमा लिया। उन्होंने पंजाब की सीमा के अंदर ही भंडारा शुरू कर दिया है। जिले में 30 नाके लगाए गए हैं।

झज्जर जिला में 25 से 27 नवंबर तक धारा-144 लागू

झज्जर जिला प्रशासन ने किसान संगठनों के दिल्ली कूच की चेतावनी के मद्देनजर  कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अंतर राज्य व अंतर जिला नाके सील किए जा रहे हैं। आगामी तीन दिनों के लिए धारा 144 लागू करते हुए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।

—–

भाकियू के प्रदेशाध्यक्ष अनिल नांदल को नींद से जगा हिरासत में लिया

रोहतक में भारतीय किसान यूनियन अंबावता के प्रदेश अध्यक्ष अनिल नांदल उर्फ बल्लू प्रधान को उनके निवास से पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। प्रदेशाध्यक्ष का आरोप है कि पुलिस कर्मी सादी वर्दी में हथियारों से लैस होकर उनके आवास पर पहुंचे और अपराधियों की तरह उनको हिरासत में लिया। पुलिस कार्रवाई की उनके सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *