Connect with us

ऑटोमोबाइल

8 लाख किमी तक चल गई क्वालिस कार

Published

on

8 लाख किमी तक चल गई क्वालिस कार

साल 2000 में लांच की गई टोयोटा कंपनी की क्वालिस कार आज भी इस्तेमाल हो रही है। यह कार अब तक 8 लाख किलोमीटर चल चुकी है। टोयोटा क्वालिस को साल 2000 में केरल के एक डीलरशिप से खरीदा गया था, जो आज भी ठीक ठाक चल रही है।

ड्राइव स्पार्क की रिपोर्ट के मुताबिक यह टोयोटा क्वालिस पहली जनरेशन की है और करीब 20 साल पहले खरीदी गई थी, जिस कारण इस कार के पेंट और चमक में काफी असर पड़ा है और रंग खराब हो गया है। लेकिन खास बात यह है कि 20 साल के बाद भी इस कार का लगभग हर फीचर और हर पुर्जा ठीक से काम कर रहा है। इस कार को पिछले 20 वर्षों में 8.22 लाख किलोमीटर तक चलाया जा चुका है। आपको हम इस कार की ऑटोमीटर की तस्वीर भी दिखाते हैं।

आपको बता दें कि इस कार को समय-समय पर मेंटेंन किया गया है। टोयोटा की क्वालिस कार में 2.4-लीटर का डीजल इंजन इस्तेमाल किया गया था। यह इंजन 74 बीएचपी की पॉवर और 151 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता था। यह कार 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स पर काम करती है। बता दें कि जापान की कार निर्माता कम्पनी टोयोटा ने साल 2000 में अपनी क्वालिस कार को लॉन्च किया था। देखते ही देखते यह कार भारत में बहुत लोकप्रिय हुई थी। भारतीय बाजार में उस वक्त इस कार का मुकाबला महिंद्रा बोलेरो और टाटा सुमो से था। साल 2004 में इस कार की बिक्री को भारत में बंद कर दिया गया और इसकी जगह टोयोटा इनोवा को पेश किया गया। इस कार का इस्तेमाल अब भी बहुत से लोग कर रहे हैं।