Connect with us

City

हरियाणा सहित इन राज्‍यों में 3 दिन तक बारिश का अनुमान, अलर्ट, जानें कब तक सुधरेगा मौसम

Published

on

हरियाणा सहित इन राज्‍यों में 3 दिन तक बारिश का अनुमान, अलर्ट, जानें कब तक सुधरेगा मौसम

हरियाणा व पंजाब सहित पूरे उत्तर भारत में सर्दकालीन बरसात का लंबा दौर चला है, अभी यह दौर समाप्त नहीं हुआ है। 23 जनवरी तक बरसात हो सकती है। उत्तरी मैदानी इलाकों में तापमान कम होने के कारण ठंड का प्रकोप बना हुआ है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश मुश्किल से कम टीन्स में लगभग एक सप्ताह तक रह पाए हैं। अधिकांश हिस्सों में तापमान काफी गिर गया है, जो सीजन के सबसे कम दिन के तापमान को सामान्य सीमा से 5.0 से 8.0 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया है।

हरियाणा में तीन दिनों तक बारिश की संभावना।

जहां तक बरसात की बात है अंबाला, करनाल, हिसार, पठानकोट, लुधियाना, पटियाला व दिल्ली के कुछ हिस्सों में 1 से 5 मिमी के बीच हल्की बरसात दर्ज की गई। लगातार बादल छाए रहने से दिन के तापमान में मामूली वृद्धि जरूर हुई। रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई, हालांकि पूरे क्षेत्र में शीत लहर की स्थिति में मामूली कमी आई।

आ रहा है सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग के मुताबिक एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ शुक्रवार को आ रहा है, जो प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण द्वारा सहायता प्रदान करता है। यह अच्छी तरह से चिह्नित परिसंचरण सीमा पार से पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्र में प्रवाहित होगा। साथ ही, यह विशेषता, अपनी मूल प्रणाली के साथ, धीरे-धीरे पूर्व की ओर प्रवाहित होगी। कल से उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बरसात शुरू होने तक सीमित रहेगी। बाद में, यह पूरे पंजाब, हरियाणा, उत्तर और पूर्वी राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सरपट दौड़ते हुए फैलेगा और तेज होगा। चरम गतिविधि 22 और 23 जनवरी को होने की उम्मीद है। इसका प्रभाव 24 जनवरी को कम होना शुरू हो जाएगा। इसके बाद 26 जनवरी 2022 को गणतंत्र दिवस पर हरियाणा और दिल्ली से पूरी तरह से बाहर निकल जाएगा।

यह रह सकती है तापमान की स्थिति

लगातार बादलों और रुक-रुक कर बरसात, अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ, दिन का तापमान कई स्थानों पर 12-14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने और रहने की संभावना है। इस क्षेत्र में ठंडी हवा की संभावना कुछ स्थानों को स्थिर कर सकती है, बमुश्किल दो अंकों के अधिकतम तापमान रिकार्ड कर सकती है। खराब मौसम की स्थिति, हरियाणा और चंडीगढ़ के तलहटी इलाकों में भीषण तीव्रता के साथ होने की संभावना है।

देशभर में यह बनी हुई है मौसम की स्थिति

पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश के पूर्वी हिस्सों और उससे सटे उत्तराखंड पर बना हुआ है। एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के इलाकों में बना हुआ है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश के ऊपर बना हुआ है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.