Connect with us

विशेष

यूपी में फैला नक़ली नोटों का जाल, RBI ने बताया – 2000 का नोट असली है या नकली, ऐसे पहचानें….

Published

on

यूपी में फैला नक़ली नोटों का जाल, RBI ने बताया – 2000 का नोट असली है या नकली, ऐसे पहचानें….

 

 

गृह मंत्रालय ने बीते चार साल, 2016 से लेकर 2019 तक के कुछ नकली नोटों (Fake Currency) से जुड़े आंकड़े जारी किए हैं. इन आंकड़ों में बताया गया है कि कब और कहां कितने नकली नोट (Fake Indian Currency) पकड़े गए हैं. भारत में पाकिस्तान 2000, 500 और 200 रुपये के नकली नोट भेज रहा है.
खास बात यह है कि 2000, 500 और 200 इन तीनों ही तरह के नोटों की बरामदगी के मामले में गुजरात पहले नंबर पर है. गुजरात में 12 करोड़ रुपये से ज़्यादा की कीमत के नकली नोट पकड़े जा चुके हैं. वहीं पश्चिम बंगाल में 10 करोड़ और पंजाब में 50 लाख रुपये के. परेशान करने वाली बात यह भी है कि नकली नोट के कारोबारियों ने यूपी में भी अपने पैर पसार लिए हैं.


RBI ने इससे सावधान रहने के लिए इन नकली नोटों की पहचान के लिए कुछ फीचर्स के बारे में जानकारी दी है जिससे आप असली और फर्जी नोटों की पहचान कर सकेंगे. इन फीचर्स को अगर आप ध्यान में रखेंगे तो आप नकली नोटों के झांसे में नहीं फंसेंगे.
जानिए कैसे पहचानेंगे नोट असली हैं या नकली….

RS 2000 Note: No. of 2,000-rupee notes in circulation shrinks 7.2 crore in FY19 | India Business News - Times of India

-सबसे पहले 2000 रुपये में मौजूद फीचर्स को गौर से देखें, इसमें 2000 नंबर की लेटेंट इमेज है.
-दूसरे की इसमें अंक देवनागरी में 2000 लिखा होगा और बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर है.
-तीसरे कि असली नोट में माइक्रो लेटर में भारत और इंडिया लिखा होगा.-
-असली नोट की पहचान ये है कि इसमें आगे की तरफ में धागे पर भारत, RBI और 2000 लिखा होगा.
-इसके साथ ही असली नोट को एक तरफ झुकाने पर धागे का रंग हरे से नीले में बदल जाएगा.
-असली नोट में दायीं तरफ में नीचे 2000 का अंक हरे से नीले रंग में बदलने वाली स्याही में लिखा हुआ है और दायीं तरफ अशोक स्तंभ का चिन्ह है.
-इसके अलावा 500 के नोट के उल्टी तरफ बाएं तरफ नोट की छपाई का साल. उल्टी तरफ में स्वच्छ भारत का लोगो और नारा उल्टी तरफ में मंगलयान की तस्वीर. साथ ही नोट में उल्टी तरफ में भी देवनागरी में 500 लिखा हुआ होगा.
-महात्मा गांधी के फोटो के दायीं तरफ गवर्नर के हस्ताक्षर के साथ गारंटी क्लॉज, प्रोमिस क्लॉज के साथ RBI का चिन्ह बना रहता है.