Connect with us

Stories10

कोरोना टेस्ट- Negative तो आपको मिलेगा “सेफ़्टी पासपोर्ट” यानी घूमने की पूर्ण आज़ादी

Published

on

Advertisement

कोरोना टेस्ट- Negative तो आपको मिलेगा “सेफ़्टी पासपोर्ट” यानी घूमने की पूर्ण आज़ादी

 

दुनिया का पहला ‘कोरोना वायरस पासपोर्ट’ बुधवार को ब्रिटेन में लॉन्च किया जा रहा है. कोरोना वायरस पासपोर्ट वाले लोगों को एक देश से दूसरे देश जाने की आजादी होगी और उन्हें नए देश में क्वारनटीन भी नहीं होना होगा. ब्रिटेन में फिलहाल इस पासपोर्ट को शुरू किया जा रहा है और अमेरिकी सरकार भी इसका समर्थन कर रही है.

Advertisement

10 countries you can travel without visa on Indian Passport | Travel News – India TV

सबसे पहले यूनाइटेड एयरलाइंस और कैथे पैसिफिक में सफर करने वाले वॉलेंटियर्स पर नए पासपोर्ट का ट्रायल किया जाएगा. ट्रायल के दौरान लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट और न्यूयॉर्क के नेवार्क लिबर्टी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से गुजरने वाले यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा.

Advertisement

वॉलेंटियर करने वाले यात्रियों को अपना कोरोना वायरस टेस्ट रिजल्ट एक वेबसाइट पर यात्रा से 72 घंटे पहले अपलोड करना होगा. अगर कोरोना वायरस पासपोर्ट स्कीम सफल साबित होती है तो इससे अन्य देशों में भी यात्रियों को लाभ मिल सकता है.

Coronavirus HIGHLIGHTS | India registers first COVID-19 death; Canadian PM's wife tests positive- The New Indian Express

Advertisement

नई स्कीम का उद्देश्य एक ऐसी व्यवस्था बनाना है कि जिसके तहत सरकार और एयरलाइन्स लोगों के कोरोना वायरस टेस्ट रिजल्ट पर भरोसा कर सकें. बुधवार से शुरू हो रहे ट्रायल की निगरानी अमेरिका की प्रमुख स्वास्थ्य संस्था सीडीसी भी कर रही है.

Odisha To Have Four More Post Office Passport Seva Kendras - ODISHA BYTES

नए डिजिटल पासपोर्ट में लोगों के कोरोना वायरस टेस्ट से जुड़ा तमाम डेटा मौजूद रहेगा. योजना को विस्तार देने के लिए कॉमंस प्रोजेक्ट नाम की संस्था कई देशों के साथ बातचीत कर रही है और आने वाले तीन महीने में अन्य देशों को भी इससे जोड़ा जा सकता है.

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *