Connect with us

विशेष

School Reopening News: क्या 15 अक्टूबर से देश के सभी राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल? जानिये क्या है राज्यों का ताजा अपडेट

Published

on

School Reopening News: क्या 15 अक्टूबर से देश के सभी राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल? जानिये क्या है राज्यों का ताजा अपडेट

 

कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने अनलॉक-5 (Unlock 5.0) के दौरान 15 अक्टूबर से सभी राज्यों में स्कूल खोलने की (School Reopening) इजाजत दे दी. हालांकि इसका फैसला उसने राज्यों पर ही छोड़ दिया. अब अधिकांश राज्य इसके लिए तैयार नजर नहीं आ रहे हैं. दिल्ली, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों ने फिलहाल स्कूलों को नहीं खोलने का फैसला किया है. वहीं, कुछ राज्य स्थिति का आकलन कर रहे हैं और इसके बाद आगे का फैसला लेंगे.


देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए 16 मार्च को विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था.
केंद्र सरकार ने 25 मार्च से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा भी की थी. वहीं, सरकार ने आठ जून से ‘अनलॉक’ की शुरुआत के क्रम में विभिन्न चरणों में अनेक पाबंदियों में ढील देनी शुरू की, लेकिन शिक्षण संस्थानों को बंद रखा गया.

दिल्ली में 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे स्कूल (Delhi School Reopening Update)

दिल्ली सरकार ने स्कूलों को 31 अक्टूबर तक बंद रखने का फैसला किया है. इसके बाद हालात की समीक्षा की जाएगी औऱ आगे का फैसला लिया जाएगा. दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने हाल में यह घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि बच्चों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है. बता दें कि 21 सितंबर से राजधानी में स्कूल खुलने की बात कही जा रही थी, लेकिन केजरीवाल सरकार ने 5 अक्टूबर तक सभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया था. अब इसे बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया है.

उत्तर प्रदेश में खुलेंगे स्कूल (UP School Reopening News)

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कन्टेन्मेंट जोन के बाहर 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए 19 अक्टूबर से स्कूल खोलने का फैसला किया है. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि कक्षाएं पालियों में होंगी और भौतिक दूरी रखने तथा परिसरों की उचित साफ-सफाई रखने जैसे सभी आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. छात्रों को अपने माता-पिता या अभिभावकों की लिखित अनुमति जमा करने के बाद ही कक्षाओं में आने की इजाजत होगी.

कर्नाटक को कोई हड़बड़ी नहीं (Karnataka School Reopening Update)

कर्नाटक सरकार ने कहा है कि उसे स्कूलों को पुन: खोलने की कोई हड़बड़ी नहीं है और वह सभी पहलुओं का अध्ययन करने के बाद इस बारे में निर्णय लेगी. कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने कहा, ‘हमारी सरकार और शिक्षा विभाग को किसी भी परिस्थिति में स्कूलों को पुन: खोलने की जल्दबाजी नहीं है. हमारे बच्चों की सेहत और सुरक्षा हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है.’

महाराष्ट्र में दिवाली के बाद होगा फैसला (Maharashtra School Reopening News)

महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि वह दिवाली के बाद कोविड-19 के हालात की समीक्षा करेगी और तब तक स्कूल बंद ही रहेंगे. महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा, ‘दिवाली तक महाराष्ट्र में स्कूल पुन: नहीं खुलेंगे. दिवाली के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे हालात का आकलन कर कोई फैसला लेंगे.’ उधर, महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे हैं और कुछ इलाकों में शिक्षक छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं चला रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘हम विभिन्न विकल्प तलाश रहे हैं, यह स्पष्ट है कि स्कूल दीपावाली से पहले नहीं खुलेंगे.’

मध्यप्रदेश में भी नहीं खुलेंगे स्कूल (Madhya Pradesh School Reopening News)

मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर प्रदेश में आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूल फिलहाल नहीं खुलेंगे. परमार ने कहा, ‘माध्यमिक स्कूलों में छोटे बच्चे होते हैं और हम जोखिम नहीं ले सकते. इसलिए प्राथमिक (पहली से पांचवी) और माध्यमिक पाठशालाओं (छठी से आठवीं) को हम अभी खोलने नहीं जा रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि सरकार भी स्कूल खोलने का जोखिम लेने के पक्ष में नहीं है.

क्या है गुजरात सरकार का फैसला (Gujarat School Reopening Update)

गुजरात (Gujarat) सरकार ने भी स्कूलों को दिवाली तक बंद रखने का फैसला लिया है. राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि स्कूलों को खोलने का फैसला दिवाली के बाद लिया जा सकता है. राज्य के शिक्षा विभाग के सचिव विनोद राव ने कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने की कोई तत्काल योजना नहीं है. राव ने कहा, ‘हम ऐसा तुरंत नहीं कर रहे हैं. हम दीपावली के बाद स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार करेंगे.

मेघालय में अभिभावकों से हो रही बातचीत (Meghalaya School Reopening News)

मेघालय सरकार ने राज्य में स्कूलों को पुन: खोलने पर अंतिम फैसला लेने से पहले अभिभावकों की प्रतिक्रिया जाननी चाही है. राज्य के शिक्षा मंत्री लखमेन रिंबुई के अनुसार राज्य सरकार ने फैसला किया है कि छठी, सातवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की पढ़ाई संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए ही उच्च प्राथमिक विद्यालय खोले जाएंगे. ऐसा ही माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के लिए 15 अक्टूबर से किया जा रहा है.

पुडुचेरी में क्या? (Puducherry School Reopening News)

पुडुचेरी सरकार ने घोषणा की है कि 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए 8 अक्टूबर से कक्षाएं शुरू की गई हैं. पुडुचेरी के शिक्षा निदेशक रुद्र गौड़ के अनुसार अगले आदेश तक सप्ताह के छह दिन केवल आधे दिन तक कक्षाएं लगेंगी.

हरियाणा में अब तक फैसला नहीं (Haryana School Reopening Update)

हरियाणा सरकार छठी से नौवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है ताकि वे शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकें, लेकिन इस बारे में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है.

आंध्र प्रदेश में भी 2 नवंबर तक स्कूल बंद (Aandhra Pradesh School Reopening News)

आंध्र प्रदेश सरकार ने भी दो नवंबर तक सामान्य तरीके से कक्षाएं बहाल नहीं करने का फैसला किया है. कोविड की समीक्षा के बाद ही यहां भी आगे का कोई फैसला लिया जाएगा.

पश्चिम बंगाल में नवंबर के बाद फैसला (West Bengal School Reopening Update)

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला मध्य नवंबर के बाद ही लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोविड-19 की समीक्षा के बाद ही हम स्कूलों को खोलने का फैसला लेंगे.

 

Source: DailyHunt