Connect with us

राज्य

हरियाणा में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल, तैयारियों में जुटा विभाग

Published

on

Advertisement

हरियाणा में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल, तैयारियों में जुटा विभाग

हरियाणा में पिछले काफी समय से बंद पड़े स्कूलों को अब खोलने की तैयारी कर ली है। शिक्षा विभाग ने प्रदेश में स्कूलों को खोलने के लिए सभी जिला और खंड शिक्षा अधिकारियों को नोटिस जारी कर दिया है। इसके अलावा प्रदेश में 22 सितंबर से स्कूलों में बच्चों के पहुचंने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी।

Advertisement

आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक सवाल के जबाव में बताया कि स्कूलों को 21 सितंबर से खोलने के केंद्र सरकार की गाइडलाइंस में निर्देश है। कंटोनमेंट जोन से बाहर के स्कूल 21 सितंबर के बाद खोले जा सकेंगे।

Advertisement

उन्होंने बताया कि इसके लिए शिक्षा विभाग तैयारी कर रहा है। 22 सितंबर से 50 फीसदी स्ट्रैंथ के साथ स्कूलों को खोला जा सकता है। स्कूलों में अब दोगुने स्टाफ और दोगुने भवनों की जरुरत पड़ेगी, इसके लिए शिक्षा विभाग पूरी व्यवस्था बना रहा है।

Advertisement

उन्होंने बताया कि बच्चों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में पढ़ाई की कोशिश की जा रही हैं। कोरोना संक्रमण काल के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई का भी दौर चला है। इसमें कुछ बच्चे पीछे भी रहे हैं, और कुछ बच्चों ने इस दौरान अच्छी पढ़ाई भी की है।

इससे पहले शिक्षा विभाग ने भी स्कूलों को 22 सितंबर से खोलने के लिए जिला व खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं जिसमें अभिभावकों की मर्जी के हिसाब से स्कूलों में नौवीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों की कक्षाएं शुरु की जा सकती है।

 

Advertisement