Connect with us

City

हरियाणा के करनाल में देखते ही देखते जमीन ऊपर उठने लगी

Published

on

Advertisement

हरियाणा में विचित्र घटनाक्रम देखने को मिला। इस घटनाक्रम की वीडियो वायरल हो रही है। दूर-दूर तक इसकी चर्चा है। अचानक जमीन उठने की वीडियो को देखकर लोग यहां पहुंच रहे हैं। प्रशासन भी इसकी पड़ताल में लगा हुआ है। मामला करनाल के निसिंग नर्दक नहर के पास का है।

Advertisement

यह घटना करनाल-कैथल रोड पर पर स्थित एक खेत की है। नर्दक नहर की पटरी के पास बड़े भू क्षेत्र में इन दिनों बरसाती पानी भरा है। यहां खेतीबाड़ी होती है। बताया जा रहा है कि बुधवार को अचानक भू गर्भीय हलचल हुई। जिस क्षेत्र में पानी भरा था, वहां तेजी के साथ जमीन उठने लगी। लोगों ने इस घटना की वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दी।

jagran

Advertisement

 

आसपास के गांवों में अलर्ट

इस घटनाक्रम की वीडियो इंटरनेट मीडिया पर तेजी से वायरल हुई। लोगों में कौतूहल बना रहा। मामले के बारे में जानने के लिए कुछ ही देर में आस-पास के कई गांवों के सैकड़ों लोग घटनास्थल पर जा पहुंचे। लोगों को खेत के पास से हटाया गया। वहीं आसपास के गांवों में भी अलर्ट रहने को कहा गया है। जिस खेत में यह घटना हुई, उसमें काफी पानी भरा हुआ है। इसे देखते हुए लोग शाम तक भी खेत में नहीं गए।

Advertisement

jagran


ग्रामीण बोले, पहली बार देखा इस दृश्य

इस अजीबो गरीब घटना के बारे में क्षेत्रीय ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने भी पहली बार इस तरह का दृश्य देखा है, जिसमें जमीन न केवल फट गई, बल्कि बरसाती पानी में कई फुट ऊपर उभकर कर भी आ गई। क्षेत्र के सुनील, राजेंद्र व सुभाष ने बताया कि वायरल वीडियो देखकर वह यहां आए और जब यह दृश्य देखा तो उनके मन में भय व्याप्त हो गया। जिस तरह से जमीन में कई फुट चौड़ी दरारें बन गई हैं, उससे यह कोई अलौकिक घटना प्रतीत हो रही है।

यह मामला आ रहा सामने

पास स्थित राइस मिल में काम करने वाले अनिल ने बताया कि मिल में वायरल चलाते समय स्टीम बनाने के लिए छिलकों का प्रयोग किया जाता है। इन्हीं छिलकों की राख को नियमित रूप से आसपास के खेतों व खाली पड़ी जमीन में दबा दिया जाता है। ऊपर से मिट्टी की परत भी चढ़ा दी जाती है। इस बार बरसात से पहले कई महीनों से खेतों में राखी दबाई जा रही थी। कुछ क्षेत्रों में इस पर जीरी की फसल भी उगा दी गई। हालिया बरसात के बाद दो दिन पहले यह घटनाक्रम जब अचानक शुरू हुआ तो सब लोगों में आश्चर्य फैल गया।


किसानों को फसल बर्बाद होने की चिंता

अब फिलहाल यह सिलसिला थम गया है, लेकिन लोग लगातार यहां आ रहे हैं। दूसरी ओर पास के गांव रहने वाले जिस किसान के खेत में यह घटनाक्रम देखने को मिला है। वह अपनी फसल बर्बाद होने को लेकर चिंतित है। फिलहाल क्षेत्र के राइस मिल संचालकों से बात की जा रही है कि वह राख के इस बड़े ढेर को खेत से हटवाने का इंतजाम करें।

Source jagran

 

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *