Connect with us

City

गला खराब, बदन दर्द और बुखार; शरीर पर उभर रहे लाल दाने, फुली वैक्सीनेटिड में संक्रमित

Published

on

Advertisement

गला खराब, बदन दर्द और बुखार; शरीर पर उभर रहे लाल दाने, फुली वैक्सीनेटिड में संक्रमित

तीसरी लहर में कोरोना के लक्षण दूसरी लहर से पूरी तरह अलग हैं। दूसरी लहर में जो मरीज कोरोना संक्रमित हो रहे थे, उनमें अधिकांश को पहले बुखार आता था, लेकिन इस बार ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। पहले गला खराब हो रहा है और उसके कई दिन बाद बुखार आ रहा है। डॉक्टरों के अनुसार, तीसरी लहर में सबसे अलग लक्षण यह हैं कि पॉजिटिव मरीज के शरीर पर लाल दाने भी उभर रहे हैं। इस तरह के लक्षण पहली या दूसरी लहर में देखने को नहीं मिले थे। तीसरी लहर लगातार पीक की तरफ बढ़ रही है।

इसके चलते हर किसी को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूरी तरह से सतर्क रहने की जरूरत है। सीएमओ डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि दूसरी लहर के कोरोना संक्रमण व तीसरी लहर के संक्रमण में काफी अंतर है। दूसरी लहर में पहले बुखार, तेज सिर दर्द व खांसी होती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। पहले गला खराब, बदन दर्द और फिर बुखार आ रहा है। सबसे राहत की बात यह है कि अब तक जितने भी पॉजिटिव केस आए हैं, वे होम आइसोलेट हैं। 7 दिन में मरीज ठीक हो रहे हैं।

Advertisement

कल्पना चावला अस्पताल, जहां बने कोरोना वार्ड में कई मरीज उपचाराधीन हैं। - Dainik Bhaskar

दूसरी लहर में संक्रमण के लक्षण

Advertisement

बुखार, सिर में तेज दर्द और खांसी प्रारंभिक लक्षण थे। इसके बाद अचानक ऑक्सीजन लेवल का कम होना और मरीज को एकदम से सांस लेने में दिक्कत होना दूसरी लहर के कोरोना संक्रमण के आम लक्षण थे।

तीसरी लहर में संक्रमण के लक्षण

Advertisement

इस बार पहले गला खराब हो रहा। इसके बाद पूरे बदन में दर्द होने लगता है। उसके बाद बुखार आना शुरू होता है। मरीज के पूरे शरीर पर लाल दाने उभर रहे हैं। लेकिन तीसरी लहर में पॉजिटिव मरीजों में अधिकांश के ऑक्सीजन लेवल में कमी नहीं आई है।

अभी तक 15 साल से ऊपर में कोरोना

दूसरी लहर के कोरोना संक्रमण व तीसरी लहर के संक्रमण में काफी अंतर है। इस बार का कोरोना संक्रमण 15 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है। वहीं अभी तक जो मरीज पॉजिटिव मिले हैं, वे ज्यादा गंभीर स्थिति में नहीं हैं, जबकि दूसरी लहर में कोरोना मरीज बहुत जल्द चिंताजनक हालत में पहुंच रहे थे। उन्होंने अपील की है कि कोरोना मामले बढ़ रहे हैं। लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। मास्क लगाएं और 2 गज की दूरी का पालन जरूर करें। जिन लोगों ने अब तक वैक्सीनेशन नहीं करवाया है, वे भी वैक्सीनेशन अवश्य करवा लें।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *