Connect with us

ऑटोमोबाइल

Swift से Creta तक, भारत में सबसे ज्यादा बिक रहीं ये 10 गाड़ियां

Published

on

Advertisement

Swift से Creta तक, भारत में सबसे ज्यादा बिक रहीं ये 10 गाड़ियां

नवंबर महीना कार कंपनियों के लिए खास रहा है। फेस्टिव सीजन और आकर्षक ऑफर्स के चलते ग्राहकों ने जमकर गाड़ियों की खरीदारी की है। भारत में कार बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी नंबर एक पायदान पर मौजूद है। नवंबर में बिकने वाली टॉप-10 गाड़ियों में से 6 अकेले मारुति सुजुकी की है। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो 10 गाड़ियां जो पिछले महीने सबसे ज्यादा खरीदी गई हैं।

Advertisement

टॉप-5 गाड़ियां सिर्फ मारुति सुजुकी की
नंवबर में बिकने वाली टॉप 5 गाड़ियां सिर्फ मारुति सुजुकी की रही हैं। Maruti Suzuki Swift लंबे समय से पहले पायदान पर काबिज है। पिछले महीने इसकी 18,498 यूनिट्स बिकी हैं। हालांकि सालाना दर के हिसाब से स्विफ्ट की बिक्री में 4 फीसदी की गिरावट रही है। दूसरे और तीसरे पायदान पर Baleno और WagonR रहीं। इन दोनों की क्रमश: 17,872 और 16,256 यूनिट्स बिकीं।

Advertisement

 

Creta बनी नंबर वन एसयूवी
इनके बाद चौथे और पांचवे पायदान पर मारुति सुजुकी Alto और Dzire रही हैं। ऑल्टो की नवंबर में 15,321 यूनिट्स और डिजायर की नवंबर में 13,536 यूनिट्स बिकीं। जहां ऑल्टो ने 2 फीसदी सालाना बढ़त हासिल की, वहीं डिजायर की बिक्री में नवंबर 2019 के मुकाबले 23 फीसदी की गिरावट हुई है। छठे पायदान पर Hyundai Creta रही है। यानी क्रेटा पिछले महीने भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी कार रही है।

Advertisement

 

Kia Sonet का भी जलवा
सातवें नंबर पर किआ की सब-4 मीटर कार सॉनेट रही है। इसकी नवंबर में 11,417 यूनिट्स बिकीं। इसके साथ ही यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी बन गई है। कार को लॉन्च हुए अभी दो महीने से ज्यादा ही हुए हैं। आठवें पायदान पर मारुति सुजुकी Eeco, नौवें पर हुंडई Grand i10 Nios, और दसवें पर मारुति की MPV कार अर्टिगा रही है। इनकी क्रमश: 11,183 यूनिट्स, 10,936 यूनिट्स, और 9,557 यूनिट्स बिकी हैं।

 

 

 

SOUCE: live hindustan

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *