Connect with us

City

Haryana Scholarship Scheme- हरियाणा में इतने प्रतिशत से ज्यादा अंक वाले छात्रों को मिलेंगे पैसे

Published

on

Advertisement

Haryana Scholarship Scheme- हरियाणा में इतने प्रतिशत से ज्यादा अंक वाले छात्रों को मिलेंगे पैसे, देखें छात्रवृति के आवेदन

 

हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने अल्पसंख्यक मंत्रालय के सहयोग से वर्ष 2021-22 के लिए प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक व मैरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए 6 अल्पसंख्यक समुदायों (जैन, बौद्ध, सिक्ख, पारसी, मुस्लिम, ईसाई) से सम्बंधित छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

Advertisement

एक सरकारी प्रवक्ता आज यह जानकारी देते हुए बताया कि प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 नवम्बर, 2021, पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप व मैरिट-कम- मीन्स / टॉप-क्लास स्कॉलरशिप हेतु ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर, 2021 है।

Advertisement

उन्होंने बताया कि आवेदक अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों (जैन, बौद्ध, सिक्ख, पारसी, मुस्लिम, ईसाई) में से किसी एक का विद्यार्थी हो व पारिवारिक आय निर्धारित सीमा से अधिक न हो।

उन्होंने बताया कि आवेदक किसी भी सरकारी या निजी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थानों / महाविद्यालयों / विद्यालयों में अध्ययन कर रहा हो। पाठयक्रम की न्यूनतम अवधि एक वर्ष होनी चाहिए और आवेदक ने पिछली वार्षिक बोर्ड कक्षा की परीक्षा में 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हों।

Advertisement

प्रवक्ता ने बताया कि आवेदक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल www.scholarship.gov.in या मोबाइल ऐप नेशनल स्कालरशिपस (एनएसपी) पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हंै। इस संबंध में विस्तृत निर्देश और बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के होम पेज पर उपलब्ध हैं।

उन्होंने कहा कि आवेदकों को केवल वही बैंक खाता विवरण देना चाहिए जो सक्रिय हो तथा बैंक के निर्देशों के अनुसार हो ताकि छात्रवृत्ति का भुगतान विफल न हो।

उन्होंनेे बताया कि विस्तृत जानकारी के लिए अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की वेबसाइट www.minorityaffairs.gov.in पर जाएं।  इसके अलावा, राजकीय अवकाश को छोडक़र सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से सांय 5.30 बजे तक टोल फ्री समाधान हेल्पलाइन 1800-11-2001 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

 

Advertisement