Connect with us

City

पानीपत से दिल्ली मेट्रो रेल में ज़िले को मिलेंगे यह 4 स्टेशन, जानिए कहाँ-कहाँ

Published

on

Advertisement

पानीपत से दिल्ली मेट्रो रेल में ज़िले को मिलेंगे यह 4 स्टेशन, जानिए कहाँ-कहाँ

 

करनाल से दिल्ली के बीच चलने वाली रैपिड ट्रेन के ड्रोन सर्वे का कार्य लगभग पूरा होने की ओर बढ़ चुका है। जुलाई में शुरू हुआ ड्रोन सर्वे का कार्य अंतिम चरण में पहुंचने के साथ ही अब जमीनी स्तर पर यह प्रोजेक्ट शुरू होने की ओर कदम आगे बढ़ाए जाएंगे। इसके तहत उस रूट को तय किया जा रहा है, जहां से ट्रेन होकर गुजरेगी। उन स्थानों को भी चिन्हित किया जा रहा है, जहां पर स्टेशन बनाए जाने हैं। इस प्रोजेेक्ट के तहत यह तय हाे चुका है कि करनाल में रैपिड ट्रेन के तीन स्टेशन बनाए जाएंगे। जबकि दिल्ली तक 17 स्टेशन बनेंगे। लोगों के लिए सुकून की बात यह रहेगी कि पहले जहां दिल्ली तक पहुंचने के लिए बस या ट्रेन में ढाई घंटे तक लग जाते थे, अब वही सफर महज एक घंटा कुछ मिनट में तय हो जाएगा। उपायुक्त निशांत यादव का कहना है कि रैपिड ट्रेन को लेकर कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है।

Advertisement

समलखा से आती मेट्रो पानीपत में “पानीपत साउथ/दक्षिण” स्टेशन पर रुकेगी। यह स्टेशन सिवाह के आसपास बनने की उमीद है।

इसके बाद पानीपत शहर में होटल स्काईलार्क के बग़ल में बनने वाले स्टेशन से हो कर, मेट्रो पानीपत डिपो या करनाल की और जाएगी।

Advertisement

पानीपत ज़िले के स्टेशन

  1.  समालखा
  2. पानीपत दक्षिण
  3. पानीपत उत्तर
  4. पानीपत डिपो

 

Advertisement

दिल्‍ली से करनाल के बीच रैपिड मेट्रो लाइन।

दिल्ली-पानीपत रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम आरआरटीएस को सरकार से कुछ माह पहले ही मंजूरी मिल थी। हालांकि पहले यह प्रोजेक्ट दिल्ली से पानीपत तक था, लेकिन प्रदेश सरकार के प्रयासों से यह प्रोजेक्ट करनाल तक कर दिया गया। इस कार्य के गति से होने की संभावना इस बात से भी है कि जब पहले दिल्ली से पानीपत तक का प्रोजेक्ट बना तो इसका कार्य तेजी से हुआ। स्टेशन व रूट तय हो गए थे और डीपीआर भी बन गई थी। अब कुछ माह पहले प्रोजेक्ट को करनाल तक विस्तार मिलने से महज करनाल से पानीपत तक की डीपीआर ही बनेगी। ड्रोन सर्वे फाइनल होने के साथ ही डीपीआर पर काम शुरू हो जाएगा।

jagran

बलड़ी बाइपास, ऊंचा समाना व घरौंडा में बनेंगे स्टेशन

प्रोजेक्ट में दिल्ली से लेकर करनाल तक कुल 17 स्टेशन बनाए जाने प्रस्तावित हैं। करनाल जिले में पानीपत की ओर से आते हुए सबसे पहला स्टेशन घरौंडा में बनाया जाएगा। इसके बाद ट्रेन में सवार होने के लिए एक स्टेशन ऊंचा समाना में बनाया जाएगा। जबकि तीसरा स्टेशन बलड़ी बाइपास के पास होगा। तीनों जगह ही हाइवे के साथ हैं। ऊंचा समाना स्टेशन का लाभ आसपास के ग्रामीणों को मिलेगा तो साथ हाइवे से होकर भी स्टेशन पर पहुंचा जा सकता है। जबकि बलड़ी बाइपास के स्टेशन नए बस स्टैंड के समीप होगा। यहां दूसरे जिलों से बसों में आकर लोग दिल्ली जाने के लिए ट्रेन के सफर का आनंद ले सकेंगे। जबकि घरौंडा स्टेशन भी लोगों के लिए लाभदायक रहेगा।

छह से 10 मिनट में मिलेगी सर्विस

इस प्रोजेकट की खास बात यह है कि ट्रेन का लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि छह से 10 मिनट के बीच में ट्रेन स्टेशन पर उपलब्ध होगी। एक बार ट्रेन में 250 लोग सवार हो सकेंगे।

Advertisement