Connect with us

City

हरियाणा के लिए खासतौर पर जीटी बेल्‍ट के लोगों के लिए खुशखबरी है

Published

on

Advertisement

अब दिल्ली दूर नहीं रह जाएगी। करनाल के लोगों की पहुंच दिल्ली तक और आसान हो जाएगी। क्योंकि केंद्र सरकार ने दिल्ली-पानीपत रैपिड मैट्रो ट्रांजिट सिस्टम को करनाल तक बढ़ाने की सैद्धांतिक मंजूरी दी है। इस प्रोजेक्ट से करनाल के अलावा कुुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, कैथल और चंडीगढ़ तक के लोगों को फायदा होगा। करनाल तक रैपिड मैट्रो पहुंचेगी, मेट्रो की तर्ज पर प्रोजेक्ट पूरा होगा। यह पूरा प्रोजेक्ट हादसों से मानव की सुरक्षा के साथ-साथ हरियाणा को खुशहाल और समृद्ध बनाएगा।

Hint at Metro with seated passengers - Telegraph India

Advertisement

सैद्धांतिक मंजूरी केंद्र सरकार ने दे दी

हरियाणा सरकार के सराय काले खां-दिल्ली-पानीपत रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कारिडोर के करनाल तक विस्तारीकरण के कार्य को सैद्धांतिक मंजूरी केंद्र सरकार ने दे दी है। इस निर्णय से लोगों का दिल्ली तक का सफर आसान होगा। इससे जहां करनाल सहित पूरे एनसीआर में परिवहन सुविधाओं में वृद्धि होगी।

Advertisement

दिल्‍ली से करनाल तक चलेगी रैपिड रेल मैट्रो।

सड़क हादसों व प्रदूषण में कमी

Advertisement

हरियाणा और दिल्ली में सड़क हादसों और प्रदूषण लेवल में भी कमी आएगी। एनसीआर में नौकरीपेशा लोगों का नाइट स्टे का झंझट खत्म होगा। दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में काफी संख्या में उत्तरी हरियाणा और अन्य क्षेत्रों के लोग पढ़ाई और नौकरी के लिए वहीं रहते हैं, घर से ज्यादा दूर होने के कारण अप-डाउन नहीं कर पाते, नाइट स्टे ही विकल्प है। रैपिड ट्रेन के शुरू होने से सफर सुगम होगा और लोग नाइट स्टे के झंझट से बचेंगे।

हरियाणा के लिए खुशखबरी, दिल्ली पानीपत रैपिड मेट्रो रेल लाइन को करनाल तक  मिली मंजूरी -

हर छह से 10 मिनट बाद सर्विस मिलेगी

रेलवे एक्टिविस्ट इंजीनियर राजीव का कहना है कि रैपिड मैट्रो का पूरा प्रोजेक्ट मेट्रो की तरह ही होगा। खुशी यह है कि यह मेट्रो से तीन गुणा ज्यादा स्पीड पर चलेगी। मेट्रो की तरह से हर 6 से 10 मिनट बाद सर्विस मिलेगी। इससे करनाल सहित आसपास के जिलों में रोजगार और व्यापार की संभावनाएं बढ़ेगी। करीब 110 किलोमीटर तक जाने में बस और मेट्रो से लगने वाला समय आधे से भी कम हो जाएगा और दिल्ली आने और जाने में कुछ ही समय लगेगा।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *