Connect with us

City

पानीपत का दम घोंटता यह प्रदूषण, अभी नहीं मिलेगी राहत

Published

on

Advertisement

पानीपत का दम घोंटता यह प्रदूषण, अभी नहीं मिलेगी राहत

सोमवार को तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस वजह से न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया। सुबह में खास ठंड महसूस नहीं की गई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। रविवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम 13 डिग्री रहने का अनुमान है।

पानीपत में प्रदूषण का स्‍तर कम नहीं हो रहा।

Advertisement

वायु गुणवता में सुधार नहीं

शनिवार को सुबह धुंध सी छायी रही। वायु गुणवता में सुधार नहीं हो रहा। एयर क्वालिटी इंडेक्स दिन में 334 तक पहुंच गया। औसतन 248 दर्ज किया गया। बेहद खराब स्थिति में होने के कारण सांस के रोगियों को परेशानी ङोलनी पड़ रही है। बारिश आने पर ही वायु प्रदूषण में राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले 24 घंटे में बूंदाबांदी हो सकती है। न्यूनतम तापमान में दो अंक की वृद्धि होने से सुबह शाम कम ठंड महसूस की जा रही है। बूंदाबांदी होने पर ठंड मे इजाफा होगा। नवंबर माह के अंतिम सप्ताह में भी सुबह शाम की ठंड पड़ रही है। दिन में तापमान 27 डिग्री होने के कारण गर्म कपड़े पहनना शुरू नहीं हुआ है। तापमान में आधा अंतर चल रहा है। सर्द गर्म होने के कारण जुकाम, खांसी के मरीज बढ़े हैं।

Advertisement

रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स दोपहर में 2.5 334 रहा। शाम को औसतन 248 दर्ज किया गया। 50 अंक तक इंडेक्स बेहतर माना जाता है। 51 से 100 तक संतोषजनक, 101 से 200 तक मध्यम, 201 से 300 तक खराब, 301 से 400 तक बहुत खराब और 400 से ऊपर का स्तर गंभीर श्रेणी में आता है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आरओ कमलजीत ने बताया कि रात को भी फैक्टरी का औचक निरीक्षण होगा। अवैध ईंधन चलता मिला तो कार्रवाई की जाएगी। एनएफएल, रिफाइनरी, नगर निगम से पेड़ पौधों, सड़कों पर पानी का छि़ड़काव करवाया जा रहा है।

 

Advertisement
Advertisement