Connect with us

ऑटोमोबाइल

2 मिनट में प्लेट व स्टीकर लगवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे आप, मिली ये 2 बड़ी छूट

Published

on

Advertisement

2 मिनट में प्लेट व स्टीकर लगवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे आप, मिली ये 2 बड़ी छूट

High Security Plate: हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (high security registration plates) और कलर कोड स्टीकर लगवाने के लिए वाहन चालकों को अब रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) और अपनी पहचान से जुड़े दस्तावेजों को  ऑनलाइन आवेदन के दौरान अपलोड नहीं करना पडे़गा। इसके अलावा ओटीपी पासवर्ड भी जेनरेट नहीं करना होगा। पहले आवेदन के दौरान यह सब जानकारी भी मांगी जा रही थी। अब कोई भी आसानी से दो मिनट में प्लेट और स्टीकर लगवाने के लिए आवेदन कर सकेगा।

Advertisement

60 per cent vehicles on Indian roads running uninsured, reveals GIC data |  India News – India TV

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट हासिल करने के लिए सबसे पहले वाहन चालकों को bookmyhsrp.com/index.aspx वेबसाइट पर जान होगा। फर वेबसाइट पर निजी और सार्वजनिक वाहन में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद वाहन के पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, इलेक्टिक, सीएनजी सह पेट्रोल होने का विकल्प खुलेगा, इसमें से भी किसी एक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने पर वाहनों की श्रेणी खुलेगी जैसे स्कूटर, मोटरसाइकिल, गाड़ी, ऑटो, भारी वाहन में से किसी एक का चुनाव करना होगा। इसके बाद दूसरा विकल्प खुलेगा, जिसमें वाहन की कंपनी के बारे में जानकारी देनी होगी।

Advertisement

4 amazing cars that will soon hit the Indian roads - Rediff.com Business

अगला क्लिक करने पर राज्य का विकल्प आएगा। इसे भरने पर डीलर्स के विकल्प दिखने लगेंगे। डीलर का चुनाव करने के बाद वाहन संबंधी जानकारी भरनी होगी। इसमें पंजीकरण नंबर, पंजीकरण तिथि, इंजन नंबर, चेसिस नंबर, ई-मेल आइडी, मोबाइल नंबर के बारे में बताना होगा। इसके बाद एक और विंडो खुलेगी, जिसमें वाहन मालिक का नाम, पता और दूसरी जानकारी भरनी होगी। वाहन की आरसी और आइडी प्रूफ भी अपलोड करना होगा। इसके बाद मोबाइल ओटीपी जेनरेट हो जाएगा। फिर बुकिंग के समय और तिथि का विकल्प दिखेगा। अंत में भुगतान की प्रक्रिया का विकल्प आ जाएगा।

Advertisement
Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *