Connect with us

City

दो बच्चों की मौत हो चुकी, प्रशासन तालाब की चारदीवारी न करा सका

Published

on

दो बच्चों की मौत हो चुकी, प्रशासन तालाब की चारदीवारी न करा सका

हादसा होने के बाद भी नगर निगम कोई सबक नहीं ले रहा। वार्ड-11 की सैनी कालोनी में खाली पड़े 12 हजार वर्ग गज जमीन में भरे दूषित पानी में डूबकर दो मासूमों की मौत हो गई थी। इसके बाद विधायक प्रमोद विज और मेयर अवनीत कौर, कमिश्नर आरके सिंह ने घटना स्थल का दौरा किया था। उस समय खाली पड़ी जमीन की चारदीवारी, पानी निकासी व जमीन का भराव करने आश्वासन दिया था। आज तक खाली पड़ी जमीन में भरा गंदा पानी नहीं निकाला जा सका। इससे फिर अब हादसा होने का डर बना हुआ है।

पहले विधायक प्रमोद विज, नगर निगम कमिश्नर आरके सिंह व मेयर अवनीत कौर ने बारिश का तर्क दिया था। मानसून जा चुका है। सर्दी का मौसम आ गया है।अब तक कुछ नहीं हो सका। बता दें कि यह जमीन 40 साल से खाली पड़ी है। न तो चारदीवारी बनाई गई और न ही जमीन की भरत करवाई। हर बार बारिश के समय जलभराव हो जाता है। नगर निगम ने इस जमीन को 2006 में अपने कब्जे में लिया। फिर बीपीएल परिवारों के लिए प्रोजेक्ट तैयार कर 900 फ्लैट तैयार करवाए जाने थे। तत्कालीन कमिश्नर डा. मनोज कुमार ने प्रोजेक्ट की फाइल चंडीगढ़ मुख्यालय भेजी थी। आजतक यह फाइल मुख्यालय में ही अटकी हुई है। अभी तक प्रोजेक्ट को मंजूरी नहीं मिल सकी। हर बार अधिकारी जमीन का मुआयना करने आते हैं। आश्वासन देकर जाते हैं कि जमीन की भरत करवाई जाएगी। चारदीवारी बनाई जाएगी। अब स्कूल के प्रोजेक्ट की बात हो रही है।

दो बच्चों की मौत हो चुकी, प्रशासन तालाब की चारदीवारी न करा सका

लोग कर चुके है पार्क या स्कूल बनाने की मांग

खाली पड़ी 12 हजार वर्ग गज जगह में सैनी कालोनी के लोग पार्क या सरकारी स्कूल बनाने की मांग कर चुके है, लेकिन कोई समाधान नहीं हो रहा। चुन्नीलाल शर्मा व दीपक ने जागरण से बातचीत में कहा कि पहले भी कई बार लोग खाली पड़ी जमीन का निरीक्षण करने आ चुके हैं। आज तक कोई स्थाई समाधान नहीं हुआ। यहां मानसून में हर बार बेसहारा पशु फंस जाते हैं। उनकी मौत हो रही। इससे पहले दो मासूमों की भी जान जा चुकी है।

—————-

सही तरीके से नहीं हो रही सुनवाई

वार्ड 11 की पार्षद कोमल सैनी ने जागरण से बातचीत करते हुए कहा कि कई अधिकारियों को कई बार कहा जा चुका है कि जल्द से जल्द जमीन का भराव करा दें। पानी निकासी करवाई जाए। लेकिन कुछ ही जगह पर खाली राखी डालकर जमीन का भराव करना चाहा, लेकिन वह भी बंद हो गया।

—————–

निशानदेही करवा दी गई, जल्द होगा समाधान

नगर निगम कमिश्नर आरके सिंह ने जागरण से बातचीत में कहा कि खाली पड़ी जमीन की निशानदेही करवाई गई है। इस पर काम चल रहा है। जल्द ही जमीन का भराव करवाकर चारदीवारी करवाई जाएगी।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *