Connect with us

विशेष

दिल्ली बॉर्डर पर कई जगह हंगामा, आंसू गैस का इस्तेमाल, लाठीचार्ज

Published

on

Advertisement

नई दिल्ली: किसान बिल के खिलाफ पंजाब-हरियाणा के किसानों का हल्ला (Farmers protest) बोल जारी है. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद पंजाब से किसानों के दल हरियाणा में पुलिस की बैरिकेडिंग को तोड़ते हुए शुक्रवार सुबह दिल्ली की दो सीमाओं के निकट पहुंच गए. किसानों ने केन्द्र के कृषि कानूनों के विरोध में ‘दिल्ली चलो’ मार्च का आह्वान किया है.

पढ़ें इस बड़ी खबर का पल-पल का अपडेट:

Advertisement

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को ही सुरक्षाकर्मियों की तैनाती बढ़ा दी थी, और प्रदर्शनकारियों को शहर में प्रवेश करने से रोकने के लिए सिंघु बॉर्डर (Delhi-Haryana Border) पर बालू से भरे ट्रक और पानी की बौछार करने वाली गाड़ियां तैनात कर दी गई थीं. साथ ही कंटीले तारों से बाड़ भी लगाई गई. इसके बावजूद, किसानों के दो समूह सिंघु और टीकरी बॉर्डर के पास पहुंच गए और दिल्ली पुलिस ने उन्हें शहर में प्रवेश करने से रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े.

No description available.

Advertisement

– हरियाणा के भिवानी में सड़क दुर्घटना में एक किसान की मौत. ट्रैक्टर ट्राली के दुर्घटनाग्रस्त होने से हादसा हुआ. हादसे में 40 साल के किसान तन्ना सिंह की मौत हो गई. तन्ना सिंह पंजाब के खयाली चहला वाली जिला मानसा थाना चनीर (पंजाब) का निवासी बताया जा रहा है. किसानों ने पुलिस को शव कब्जे में नही लेने दिया. भारी पुलिस बल मौके पर तैनात है.

-दिल्ली पुलिस ने दिल्ली सरकार से 9 स्टेडियम मांगे हैं. स्टेडियम को अस्थाई जेल बनाने के लिए मांगा गया. किसान आंदोलन में गिरफ्तार हुए लोगों को रखा जाएगा.

Advertisement

-भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, ‘हम आंदोलन तेज करेंगे क्यूंकि इसके अलावा कोई रास्ता नहीं है. सरकार अभी संवाद करे. पीएम खुद किसानो से बात करें और उन्हें आश्वासन दिलाए कि MSP खत्म नहीं होगी. इसको बिल में लिखें. किसान जल रहा है और संवाद तीन दिसंबर को होगा, ये गलत है. किसानों पर आंसू गैस के गोले चल रहे हैं, कोई सुन नहीं रहा किसानो की. अब हम यहां मुजफ्फरनगर में सड़क जाम होगी और आगे हरियाणा का रुख देखते हुए आगे की स्थिति पर निर्णय लिया जाएगा.’

-दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर लंबा जाम देखने को मिल रहा है. पुलिस किसानों के आंदोलन के मद्देनजर वाहनों की चेकिंग कर रही है. बॉर्डर पर सीआईएसएफ के जवान भारी संख्या में तैनात हैं.

No description available.

– सिंघु बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच बातचीत हुई. पुलिस ने किसानों को समझाने की कोशिश की. किसानों ने कहा कि वे शांति से प्रदर्शन करेंगे. सिंघु बॉर्डर पर पुलिस ने किसानों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. सिंघु बॉर्डर पर किसान पहुंचने लगे हैं. आज सुबह सोनीपत बैरिकेडिंग तोड़ किसान आगे रवाना हुए. 30-40 किसान सिंघु बॉर्डर पर पहुंचे. सिंघु बॉर्डर पर आज डबल बैरिकेडिंग है.

– इसी बीच, पंजाब-हरियाणा के किसानों के साथ भारतीय किसान यूनियन भी प्रदर्शन करेगी. यूपी में सभी नेशनल हाईवे पर चक्का जाम का ऐलान किया गया है. एमएसपी का कानून बनाने की मांग की गई है.

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *