Connect with us

पानीपत

Coronavirus: सावधान! कोरोना से ठीक हुए मरीजों में 90 दिनों तक मौजूद रहता है वायरस

Published

on

Spread the love

Coronavirus: सावधान! कोरोना से ठीक हुए मरीजों में 90 दिनों तक मौजूद रहता है वायरस

 

कोरोना संक्रमण का प्रकोप पूरी दुनिया में जारी है। इसी बीच इस वायरस से जुड़ी एक हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है। अमेरिका में कई अस्पतालों के क्लिनिकल डाटा के विश्लेषण बताते हैं कि कोविड-19 बीमारी के लिए जिम्मेदार वायरस SARS CoV-2 बेहद गंभीर अवस्था के बाद ठीक हुए मरीजों में 90 दिनों तक मौजूद रहता है।


ऐसे में कई बार अगर आप कोरोना से हाल में ठीक हुए लोगों के साथ घूमते-फिरते हैं या समय व्यतीत करते हैं तो जरूरी है कि आप भी सावधानी बरतें।
बहरहाल, वायरस को लेकर आए इस नए विश्लेषण से ये आशंका है कि कोरोना से ठीक हुए लोग भी इस बीमारी को फैला सकते हैं। बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 64 लाख के पार हो गए हैं।
वहीं एक लाख से अधिक लोगों की मौत इस बीमारी से भारत में हो चुकी है।

Coronavirus patients shed virus for 20 days; elderly people are more at risk: Lancet study | Deccan Herald
अमेरिका के एटलांटा में सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के द्वारा जुटाए गए डाटा के अनुसार बीमारी के दौरान सबसे ज्यादा गंभीर अवस्था से गुजरे लोग करीब 90 दिनों तक संक्रमण फैलाने की क्षमता रखते हैं। वहीं बहुत कम देर के लिए बीमार पड़े मरीज में ऐसी क्षमता केवल 10 दिनों तक रहती है। साथ ही ऐसे मरीज जिनकी इम्यूनिटी कुछ कमजोर है, संक्रमित होने के समय थो़ड़े बहुत लक्षण ही जिनमें नजर आए, वे ठीक होने के करीब 20 दिनों बाद तक संक्रमण फैला सकते हैं।

इस रिसर्च में साथ ही ये भी कहा गया है कि अगर 90 दिनों के बाद ठीक हुए मरीजों के संपर्क में आया कोई शख्स बीमार होता है तो वह कोविड-19 नहीं हो सकता। केयर अस्पताल के एक विशेषज्ञ डॉक्टर मुस्तफा अफजल के अनुसार, ‘ऐसे विश्लेषण से आईसोलेशन प्रक्रिया को समझने में मदद मिलती है।’

Coronavirus will hit the health system hard, and not all states are prepared - Los Angeles Times
ये विश्लेषण भारत के लिहाज से भी बेहद महत्वपूर्ण है जहां लगातार मामले बढ़ रहे हैं। साथ ही कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी तेजी से वृद्धि हो रही है। भारत में लोगों में कोरोना को लेकर लापरवाही भी बढ़ रही है। कई लोग अब बिना मास्क के बाहर घूमते नजर आते हैं।

गौरतलब है कि देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 64,73,544 हो गई है। वहीं, 54 लाख से अधिक लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। देश में संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 83.84 प्रतिशत हो गई है। अब तक भारत में कोरोना से 1,00,842 लोगों की मौत हुई है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *