Connect with us

लाइफ स्टाइल

कम पैसों में शुरू करना चाहते हैं अपना बिजनस, सरकार की इन स्कीमों से मिलेगी मदद!

Published

on

Advertisement

Business Idea: लोग अपना बिजनस (Business) तो करना चाहते हैं, लेकिन पैसों की दिक्कत के चलते बिजनस नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी कोई बिजनस शुरू करना चाहते हैं तो सरकार की कुछ स्कीमें (Govt Schemes for Business) आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। तो अगर आप भी बिजनस करने की सोच रहे हैं तो इस सरकारी स्कीम की मदद ले सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

business idea: these govt schemes will help you start your own business

Advertisement

Business Idea: कम पैसों में शुरू करना चाहते हैं अपना बिजनस, सरकार की इन स्कीमों से मिलेगी मदद!

Business Idea: ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपना खुद का कोई काम, बिजनस (Business) या स्टार्टअप (Startup) शुरू करने की सोचते तो हैं। हालांकि, कभी पैसे तो कभी दूसरी चीजों की वजह से लोग अपना बिजनस शुरू नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए सरकार ने कुछ स्कीमें (Govt Schemes for Business) चलाई हैं, जिनके जरिए लोगों को अपना बिजनस शुरू करने के लिए पैसे और अन्य तरह की तमाम मदद मुहैया की जाती है। आइए जानते हैं सरकार की ऐसी ही कुछ मददगार स्कीमों के बारे में।

Advertisement

1- मुद्रा लोन योजना

1-

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए सरकार देश के उद्यमियों को अपना बिजनस (Business) शुरू करने का मौका देती है और उन्हें सस्ती दरों पर लोन (Loan in Affordable Interest Rate) मुहैया कराती है। सरकार की इस योजना के तहत अब तक बहुत सारे लोगों ने लोन लिया है और अपना बिजनस शुरू किया है। मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के तहत तीन तरह के लोन मिलते हैं। पहला है शिशु लोन, जिसके तहत 50 हजार रुपये तक का लोन मिलता है। दूसरा है किशोर लोन, जिसके तहत आप अपना बिजनस शुरू करने के लिए 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं।

Advertisement

2- क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइज

2-
यह स्कीम एमएसएमई मंत्रालय की तरफ से शुरू की गई है, जो सबसे बड़ी स्टार्टअप लोन स्कीमों में से एक है। इसके तहत स्टार्टअप और एमएसएमई को बिजनस शुरू करने के लिए 1 करोड़ रुपये तक की मदद मुहैया कराई जाती है। यह लोन एक ट्रस्ट ‘क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइज’ के जरिए ट्रांसफर किया जाता है, जिसे एमएसएमई मंत्रालय का समर्थन मिला हुआ है।

3- छत पर सोलर पैनल पावर प्रोजेक्ट के लिए लोन

3-

अगर कोई अपने छत पर सोनल पैनल पावर प्रोजेक्ट लगाना चाहे तो सरकार उसके लिए भी पैसे देती है। इसके लिए सरकार ने पीएम कुसुम योजना शुरू की है। दरअसल, सरकार यह फायदा किसानों को देती है, जिससे वह लाखों की कमाई कर सकते हैं। इसमें किसानों को सब्सिडी पर सोलर पैनल मिलते हैं। जितनी जरूरत है उतनी बिजली किसान इस्तेमाल करते हैं और बाकी बेच सकते हैं। सोलर पैनल से किसान हर साल 1 लाख रुपये तक आमदनी कर सकते हैं। इसके तहत 60 फीसदी की सब्सिडी मिलती है और 30 फीसदी का लोन बैंक की तरफ से मिल जाता है।

4- स्टैंड-अप इंडिया

4-

लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया यानी सिडबी (SIDBI) के तहत चलने वाले स्टैंड-अप इंडिया से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग और महिला उद्यमियों को पैसों की मदद दी जाती है। इसके तहत एक उद्यमी को 10 लाख रुपये से लेकरर 1 करोड़ रुपये तक का लोन दिया दिया जाता है। तो अगर आप इनमें से किसी कैटेगरी में आते हैं तो स्टैंड-अप इंडिया के तहत लोन पा सकते हैं।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *