Connect with us

Medical Update

गोलगप्पे के कारण फैल रहा Coronavirus ! इस शहर में लगाया गया प्रतिबंध, जानें क्या है सच्चाई

Published

on

गोलगप्पे के कारण फैल रहा Coronavirus ! इस शहर में लगाया गया प्रतिबंध, जानें क्या है सच्चाई

 

अगर आप भी है पानी पुरी लवर, तो आपके लिए है बेहद बुरी खबर है. देश के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न नामों से प्रसिद्ध ‘गोलगप्पे’, बटाशा या फुचका को कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ाने के मामले में मददगार माना गया है. कानपुर में इसकी बिक्री बंद करने का आदेश दे दिया गया है.

Panipuri - Wikipedia

दरअसल, गोलगप्पे का क्रेज इतना है कि यदि महिलाओं से पूछ लिया जाए कि उनकी सबसे बड़ी विश क्या है तो हो सकता है कि उनका जबाव फुचका खाना भी हो. इसमें चौंकने वाली बिल्कुल नहीं है. यह महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरूषों का भी क्रश है.

हाल ही में आयी एक रिर्पोट के मुताबिक, पूरे लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा “पांच मिनट रेसिपी” गुगल और यू-ट्यूब पर सर्च की गयी. आपको बता दें कि गोलगप्पे लवर दिल पर पत्थर रखकर कोरोना और लॉकडाउन के नियमों को पालन कर रहे थे. जैसे ही लॉकडाउन में छूट मिली, टूट पड़े. न तो सोशल डिस्टेंसिंग बचा और न ही कोरोना का कोई डर.
ऐसा ही एक मामला कानपुर से सामने आया है. जहां ठेले पर बिकने वाले गोलगप्पे खाने के चक्कर में लोग न तो कोरोना से डर रहे है और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं. यही कारण है कि जिला मजिस्ट्रेट डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने यहां गोलगप्पे के बिक्री पर रोक लगा दी है. उन्होंने कहा है कि अनलॉक 1.0 के दौरान स्ट्रीट फूड खाने के चक्कर में लोग कोविड-19 के सुरक्षा मानदंडो की धज्जियां उड़ा रहे थे.

Khushi on Instagram: “#khushikitchens Tag Gol Gappe Lover ...

घर में गोलगप्पे बनाने के लिए क्या चाहिए सामग्री

सामग्री

  • 1 कप सूजी
  • 1 छोटा चम्‍मच मैदा
  • 1/8 छोटा चम्‍मच हींग
  • 1/4 चम्‍मच नमक
  • 1/2 कप पानी
  • फ्राई करने के लिए तेल

जानें घर में गोलगप्पे बनाने के तरीका

– सबसे पहले सभी जरूरी सामग्रियों को एक कप में लें और हल्‍का कड़ा आंटा गूंथ लें. याद रहे की पूड़ी के आटे से यह आंटा थोड़ा सख्‍त होना चाहिए.
– अब हल्‍का तेल लगाकर एक रोटी के आकार जितना इसे बेल लें. याद रहे की यह पतला होना चाहिए.
– सभी बेले गये पूडि़यों को हल्‍के गीले कपड़े से ढ़ंक दें.
– अब तेल को कढ़ाई में डालें और चुल्हे पर गरम करने के लिए चढ़ा दें. फिर पूड़ी डालकर तुरंत आंच का कम कर लें.
– पूड़ी फूलाने के लिए इसे धीमी आंच पर सेकें. थोड़ी देर ऐसा करने से गोलगप्पे की पूड़ी कुरकुरी हो जाएगी.
– अब पुडि़यों को कड़ाही से निकाल कर बाहर ठंडा होने छोड़ दें. इसके बाद खट्टे इमली के पानी के साथ इन फूली हुई पूड़ियों को गोलगप्‍पे की तरह परोसें और खाएं.