Connect with us

पानीपत

WEATHER REPORT: ठंड से अभी नहीं मिलेगी राहत, जारी रहेगा मौसम में उतार चढ़ाव

देश में आज पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में राहत के कुछ आसार दिख रहे हैं। हालांकि इन दिनाें कुछ राज्य कोहरे में डूबे हैं। आज और कल उत्तर-पश्चिम भारत में अलग-अलग इलाकों में घने कोहरा छाए रहने के आसार है। भारतीय माैसम वैज्ञानिकों की मानें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ , दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और […]

Published

on

देश में आज पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में राहत के कुछ आसार दिख रहे हैं। हालांकि इन दिनाें कुछ राज्य कोहरे में डूबे हैं। आज और कल उत्तर-पश्चिम भारत में अलग-अलग इलाकों में घने कोहरा छाए रहने के आसार है। भारतीय माैसम वैज्ञानिकों की मानें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ , दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रहेगा। ऐसे में इन राज्यों में रहने वाले लोग बाहर निकलें तो गाड़ी की हेडलाइट आदि चेक करके निकलें। मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में सुबह के समय ठंड भी बढ़ सकती है।

भारी बारिश-बर्फबारी व ओले गिरने के आसार

वहीं भारतीय माैसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो अगले 24 घंटे में माैसम तेजी से बदलेगा। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उससे सटे उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में एक फ्रेश वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसकी वजह से पहाड़ों से लेकर मैदान तक माैसम बिगड़ सकता हैं। पश्चिमी हिमायल के पहाड़ी इलाकों में 5 से 7 फरवरी के दौरान भारी बारिश और बर्फबारी होने के आसार है। वहीं मैदानी इलाकों की बात करें तो यहां भी 5 फरवरी से 8 फरवरी के बीच भारी बारिश की संभावना है। कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलने के साथ ही आेले आदि भी गिर सकते हैं।

शनिवार सुबह लोगों का सामना घने कोहरे से हुआ। सौ मीटर दूर तक देख पाना मुश्किल हो गया। बादलों के छाने के कारण सूरज के दर्शन नहीं हो सके। इस कारण गलन महसूस होने लगी। आमदिनों की अपेक्षा सड़कों पर सन्नाटा रहा। वाहन चालकों को दिन में भी लाइट जलानी पड़ीं। एक तरफ शनिवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया गया।

वहीं दूसरी तरफ न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहा। मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रशेखर का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है।

इसका असर मैदानी इलाकों में पहुंच गया है। अगले सात दिनों तक मौसम से राहत मिलने के आसार नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार पांच फरवरी से मौसम में फिर बदलाव के आसार बन रहे हैं। बिजली की कड़क के साथ बारिश होने और ओले गिरने के आसार हैं। जो आठ फरवरी तक रहेंगे। न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी जारी रहेगी। न्यूनतम तापमान 13 डिग्री तक जा सकता है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *