Connect with us

विशेष

दिल्‍ली में नए साल में बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले, जानिए कैसा रहेगा पंजाब-हरियाणा और यूपी का मौसम

Published

on

Advertisement

दिल्‍ली में नए साल में बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले, जानिए कैसा रहेगा पंजाब-हरियाणा और यूपी का मौसम

 

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली (Delhi) समेत राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश (Western Uttar Pradesh) में कड़ाके की सर्दी जारी रही है. यही नहीं, कई जगह तो रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में 2 से 6 जनवरी तक बूंदा-बांदी होगी. इसके अलावा 4 और 5 जनवरी को पूर्वी राजस्थान,पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में ओले (Hailstone) भी गिर सकते हैं. जबकि दिल्‍ली में 3,4 और 5 जनवरी को बारिश (Rain) होगी. वहीं 4 और 5 जनवरी तक तापमान 10-12 डिग्री सेल्सियस तक चला जाएगा.

Advertisement

नए साल में दिल्ली समेत आसपास के शहरों में बारिश होगी. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्‍ली में लगातार तीसरे दिन  शीतलहर चल रही है. जबकि शहर के मौसम की सूचना देने वाली सफदरजंग वेधशाला में मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. श्रीवास्तव ने कहा कि ‘ठंड की स्थिति’ बने रहने के आसार हैं क्योंकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है.  लोधी रोड मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आपको बता दें कि दिल्ली में 20 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जबकि 18 दिसंबर को अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री रहा था.

Advertisement

राजस्‍थान का है ऐसा हाल
बहरहाल, इस समय दिल्‍ली समेत राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में कड़ाके की सर्दी जारी है. अगर राजस्‍थान की बात करें तो शेखावाटी अंचल के सीकर पिलानी, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, अलवर और भरतपुर में शीतलहर के साथ कड़ाके की सर्दी से जनजीवन प्रभावित हुआ. जबकि राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान और गिरकर शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया. इसके अलावा चूरू में शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे और सीकर में जमाव बिन्दू पर न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. पिलानी में 0.2 डिग्री और वनस्थली में 1.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। भीलवाड़ा में 2.5 डिग्री सेल्सियस, ऐरनपुरा (पाली) में 3.8 डिग्री, गंगानगर में 3.9 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में चार डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 4.2 डिग्री सेल्सियस, जयपुर-बीकानेर और सवाईमाधोपुर में 4.6-4.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

Advertisement

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *