Connect with us

पानीपत

18 करोड़ से बन रहा काेविड अस्पताल, 12 मई तक 304 बेड की क्षमता से होगा शुरू

Published

on

Advertisement

18 करोड़ से बन रहा काेविड अस्पताल, 12 मई तक 304 बेड की क्षमता से होगा शुरू

 

ऑक्सीजन बेड के लिए मारे-मारे फिर रहे मरीजों की परेशानी 12 मई से कम हो सकती है। जब रिफाइनरी के पास कोविड अस्पताल शुरू हो जाएगा। हैदराबाद की कंपनी वायलेट ने अस्पताल का निर्माण शुरू कर दिया है। शनिवार को प्रशासनिक ब्लॉक के ढांचे खड़े कर दिए। 500 की जगह 504 बेड का डिजाइन तैयार किया है।

Advertisement

रिफाइनरी के पास काेविड अस्पताल का निर्माण शुरू। फोटो- नवीन मिश्रा - Dainik Bhaskar

ब्लॉक-1 में 304 और ब्लॉक-2 में 200 बेड होगी। अस्पताल के निर्माण पर करीब 18 करोड़ रुपए खर्च होंगे। रिफाइनरी ने ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन लाने के लिए पाइप डालनी शुरू करवा दी है। पेयजल उपलब्ध कराने के लिए पंचायत की जमीन पर लगे ट्यूबवेल से ही आरओ प्लांट में पानी की सप्लाई होगी।

Advertisement

कोविड मरीजों को भोजन, दवा के साथ मिलेंगी ये सभी सुविधाएं

  • 10 दिनों के बाद 304 ऑक्सीजन बेड होंगे उपलब्ध: 12 मई तक 300 ऑक्सीजन बेड के साथ अस्पताल शुरू होने की पूरी उम्मीद है। इस डेडलाइन को पूरा करने का प्रयास हो रहा है। ब्लॉक-2 में 200 ऑक्सीजन बेड होगी, जो मई के आखिर तक बनेगा।
  • सरकार दवा और एजेंसी उपलब्ध कराएगी खाना: दवा की व्यवस्था सरकारी होगी। मरीजों को खाना किसी एजेंसी के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।
  • अस्पताल में स्टोर की जाएगी ऑक्सीजन: ऑक्सीजन प्लांट के दक्षिण में महज 200 मीटर पर ही अस्पताल बन रहा है। फिर भी ऑक्सीजन का गैस फार्म अस्पताल में ही स्टोर किया जाएगा। इसके लिए भी ब्लॉक बन रहा है।
  • वातानुकूलित होगा पूरा ब्लॉक: अस्पताल पूरी तरह से वातानुकूलित होगा। इसके लिए एसी के बड़े-बड़े प्लांट लगाए जा रहे हैं। अस्पताल के दक्षिण में ही ट्रांसफार्मर लगाने के लिए प्लेटफार्म बनाए जा रहे हैं।
  • परिजनों के बैठने के लिए भी बनेगा ब्लॉक: अस्पताल के पूर्व में सड़क किनारे परिजनों के बैठने के लिए भी ब्लॉक बनेगा। यहां पर पार्किंग की भी व्यवस्था होगी।
  • किचन के साथ ही स्टोर और लांड्री रूम बनेंगे: अस्पताल के दक्षिण में किचन बनाया जाएगा। जिसके साथ स्टोर रूम और लांड्री बनाई जाएगी। यहीं पर पुलिस बूथ भी बनाया जाएगा।
  • 4 टॉयलेट ब्लॉक और 2 सेफ्टी टैंक बनेंगे: अस्पताल में 4 टॉयलेट ब्लॉक बनेंगे। एक प्रशासनिक ब्लाॅक में, पेशेंट ब्लॉक-1 में दो जिसमें एक दक्षिण तो दूसरा उत्तर छोर पर होंगे वहीं पेशेंट ब्लॉक-2 में एक टॉयलेट ब्लॉक पश्चिम की ओर बनेगा। दो सेफ्टी टैंक का निर्माण भी शुरू हो गया।
  • शवगृह और गार्बेज रूम भी बनेंगे: अस्पताल के दक्षिण-पश्चिम कोने में शवगृह और मेडिकल वेस्ट डालने के लिए रूम भी बनेंगे। 

     

    Advertisement

    Source : Bhaskar

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *