Connect with us

विशेष

दोबारा हुआ कोरोना, दुनिया में पहला ऐसा मामला – समझ से परे है ये वायरस

Published

on

Advertisement

दोबारा हुआ कोरोना, दुनिया में पहला ऐसा मामला – समझ से परे है ये वायरस

दुनिया में पहला ऐसा मामला सामने आया है जब कोरोना से दोबारा संक्रमित होने के बाद व्यक्ति की मौत हो गई है. वैज्ञानिकों ने बताया है कि दोबारा कोरोना संक्रमित होने के करीब 21 दिन बाद महिला की मौत हो गई. दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस सामने आने के बाद आज तक वैज्ञानिक इस वायरस के संक्रमण को पूरी तरह समझ नहीं पाए हैं. दोबारा संक्रमण के मामले सामने आने की वजह से कोरोना की इम्युनिटी को लेकर भी संदेह पैदा हो गया है.

Corona

Advertisement

दोबारा कोरोना से संक्रमित होने के बाद मौत की घटना नीदरलैंड की है. पीड़ित महिला की उम्र 89 साल थी. महिला एक रेयर टाइप के व्हाइट ब्लड सेल कैंसर से भी पीड़ित थी. महिला की कीमोथेरेपी की जा रही थी जब उनकी मौत हो गई. हालांकि, महिला जिस कैंसर से पीड़ित थी उसका ट्रीटमेंट मौजूद है.

Corona

रिसर्चर्स ने कहा है कि करीब 2 महीने पहले महिला को पहली बार जब कोरोना वायरस हुआ था तो 5 दिनों में ही उन्हें हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई थी. लेकिन जब महिला को कीमोथेरेपी के लिए भर्ती किया गया तो उन्हें बुखार, कफ और सांस की तकलीफ होने लगी.

Advertisement

Corona

दोबारा कोरोना के लक्षण मिलने पर जांच में महिला पॉजिटिव पाई गई. आठवें दिन महिला की तबीयत अधिक खराब हो गई और संक्रमण के कुल तीन हफ्ते बाद उनकी मौत हो गई. रिसर्चर्स ने महिला की केस स्टडी Oxford University Press जर्नल में प्रकाशित की है.

Advertisement
Corona

वैज्ञानिकों ने बताया है कि महिला को दोबारा कोरोना हुआ तब वह अधिक बीमार हो गई. जांच में यह भी पता चला कि दोनों ही बार महिला अलग-अलग जेनेटिक मेकअप वाले कोरोना वायरस से संक्रमित हुई थी.

Corona

इससे पहले अमेरिका में एक 25 साल का व्यक्ति दोबारा कोरोना से पॉजिटिव हो गया था. पहली बार उसे अप्रैल में कोरोना हुआ था और दोबारा जून में. दूसरी बार में अमेरिकी शख्स भी पहले के मुकाबले अधिक बीमार पड़ा था और उसे ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ी थी. ऐसे कुछ मामले अन्य देशों में भी सामने आए हैं.

 

 

Source : Aaj Tak

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *